Glands of human body in hindi. हार्मोन क्या होता है, प्रकार और कार्य Hormone In Hindi 2022-12-10

Glands of human body in hindi Rating: 7,4/10 1747 reviews

मानव शरीर में अनेक ग्रंथियां होती हैं जो विभिन्न तरीकों से हमारे शरीर में होने वाले कार्यों में भाग लेते हैं। ये ग्रंथियां हमारे शरीर में होने वाली कई जगहों पर हो सकती हैं, जैसे कि स्थानों पर जैसे कि हृदय, शरीर की कई अंगों पर जैसे कि हाथों, पैरों, आदि। ग्रंथियां हमारी शरीर में होने वाली कई जगहों पर होती हैं जैसे कि हमारी स्तनपान के समय, हमारी स्तनपान के समय, हमारी स्तनपान के समय आदि। ये ग्रंथियां हमारे शरीर में होने वाली कई जगहों पर होती हैं जैसे कि हमारी स्तनपान के समय, हमारी स्तनपान के समय, हम

हार्मोन क्या होता है, प्रकार और कार्य Hormone In Hindi

glands of human body in hindi

लम्बी, हल्की गुलाबी तथा चपटी अस्थि होती है । इस ग्रन्थि में अन्तः स्रावी कोशिकाओं के छोटे-छोटे अण्डाकार से ठोस समूह होते हैं । इन्हें लैंगरहेन्स की द्वीपिकाएँ Islets of Langerhans कहते हैं । इन द्वीपिकाओं में दो प्रमुख हॉर्मोन्स का निर्माण होता है, जो क्रमश: इस्युलिन Insulin तथा ग्लूकेगॉन Glycogen होते हैं । दोनों ही हॉर्मोन्स शरीर में मुख्यत: कार्बोहाइड्रेट के पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । इम्मुलिन के कम स्राव से शरीर कोशिकाएँ रक्त से ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, तथा इसकी मात्रा अधिक बढ़ने पर ग्लूकोज मूत्र के साथ उत्सर्जित होने लगता है । इस प्रकार शक्कर या ग्लूकोज के मूत्र के साथ उत्सर्जित होने को ही मधुमेह Diabetes रोग कहते हैं । यह एक अस्थि है, जो दो प्रकार के केन्द्रों से स्राव करती है, तथा ऊतकों के द्वारा ही मुख्य कार्य करती है । a बहिःस्रावी ग्र न्थि याँ: यह ग्रन्थियाँ पाचन नली के द्वारा आमाशय को सचालित करती हैं । b अन्त-रावी ग्र न्थि याँ: यह ग्रथियों हॉर्मोन्स को स्रावित करती है । स्थिति: ये आमाशय के पीछे पहली और इसकी Lumbarbertebrea के सामने स्थित हैं, और यह छोटी अति से जुड़ी हुई हैं । रचना: ये बड़ी थैली के समान हैं, यह रक्त में ग्लूकोजन और इन्तुलिन का सावण करती हैं । कार्य: i यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढाती हैं, तथा लीवर को उत्तेजित करती हैं । ii इन्तुलियन ग्लूकोज लीवर में प्रोटीन एवं वसा के उत्पादन में कमी करती हैं । iii ये दोनों के समन्वय से रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बनाये रखने में सहायता करती हैं । iv ग्लूकोज लीवर में ग्लाइकोजन में परिवर्तित करने में सहायता करती हैं । Essay 6. हृदय स्पन्दन दर, श्वांस दर आदि पर नियन्त्रण करता है । 4. स्तनों से दुग्ध का स्राव करवाना । अत: इसका प्रयोग बच्चे के जन्म व जन्म के पश्चात गर्भाशय के कान्ट्रैक्सन बढ़ाने के लिये किया जाता है तथा स्तनों से दुग्ध स्राव के लिये भी प्रयोग किया जा सकता है । 2. सूचना: दूसरे ब्लॉगर, Youtube चैनल और फेसबुक पेज वाले, कृपया बिना अनुमति हमारी रचनाएँ चोरी ना करे। हम कॉपीराइट क्लेम कर सकते है Largest Gland In Human Body In Hindi मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी है? अग्न्याशय के पाचक रसों का पाचन में पूर्ण नियन्त्रण इन्हीं के द्वारा होता है । ADVERTISEMENTS: 3. Hello all, Here I have shared a video on all Glands in human body with its function and location. ऑक्सिटॉक्सिन Oxytocin —इसेलवहॉर्मोनभीकहाजाताहै।पिट्यूटरीग्रंथिसेयहहॉर्मोनस्त्रावितहोताहै।ऑक्सिटॉक्सिनहॉर्मोनमहिलाओंमेंप्रजननऔरस्तनपानमेंमुख्यहोताहै। 9. Location of Glands 11.

Next

मानव शरीर की विभिन्न ग्रंथियाँ (Human Glands in Hindi) एवं उनके कार्य

glands of human body in hindi

थायरॉइड ग्रन्थि Thyroid Gland : स्थिति: यह अस्थि कंटक के पीछे स्वर यन्त्र के नीचे ड्रेकिया के सामने लैटिकान के ठीक नीचे स्थित होती है । रचना: यह अस्थि आकार में उल्टे कीप के समान होती है । थायरॉइड ऊतक की पट्टी के यह आगे व पीछे की तरफ जुड़ी हुई होती है । कार्य Function : इसमें से थाइरॉक्सिन नामक हॉर्मोन्स निकलता है । इसमें आयोडीन की मात्रा काफी होती है । यह कोशिका की वृद्धि पर नियन्त्रण रखता है । इसकी कमी से शरीर की वृद्धि रुक जाती है । जीव नाटे रह जाते हैं, तथा भार बढ़ जाता है, सिर में दर्द, पेशियों का कमजोर हो जाना, सुस्ती आना, चिड़चिड़ापन आ जाता है, बाल झड़ने लगते हैं । कभी-कभी यह ग्रन्थि स्वयं फूलकर घेंघा नामक रोग हो जाता है, तथा थाइरोंक्सिन हॉर्मोन्स की अधिकता से इसका रंग लाल हो जाता है । पसीना अधिक आता है, शरीर गर्म रहता है, भार घटता है, नेत्र बड़े होकर बाहर को निकल आते हैं, हृदय की गति बढ़ जाती है । इस अस्थि के निम्न कार्य हैं: 1 शरीर के तापमान में मेटाबोलिज्म दर को नियन्त्रित करती है । 2 यह अस्थि शरीर के तापमान को भी बनाये रखने में सहायक है । 3 आँतों की ग्लूकोज रक्त तथा उत्पादन को नियन्त्रण में रखती है । 4 थाइरॉक्सिन स्राव को नियन्त्रण में रखती है, यदि थाइरॉक्सिन में ज्यादा स्राव होता है, तो उसे घेंघा हो जाता है । Essay 4. Glands in Humans 3. This topic is very important for 11th and 12th exam also for NEET exam. Exocrine gland in hindi 20. .

Next

मानव पाचन तंत्र (अंग चित्र सहित) Human Digestive System in Hindi

glands of human body in hindi

शरीर के कुछ अंगों को सक्रिय करता है, तथा कुछ वर्गो को निष्किय करता है । 5. पीनियल काय Pineal Body : यह अस्थि मस्तिष्क में स्थित रहती है, तथा सफेद छोटीसी चपटी ग्रन्थि होती है । यह ग्रन्थि मिलैटोनिन हॉर्मोन Melatonin Hormone का सावण करती है । यह हार्मोन त्वचा के हल्के रंग के लिए उत्तरदायी है, तथा लैंगिक आचरण को प्रकाश की विभिन्नताओं के अनुसार नियन्त्रित करता है । कहा जाता है कि जन्म से अंधे मानव बच्चों में यौवनावस्था जल्दी आ जाती है, क्योंकि आँखों द्वारा प्रकाश प्रेरणा ग्रहण न करने पर मिलैटोनिन का उचित स्राव नहीं होने पाता है । Essay 9. उपापचय की दर का नियंत्रण 2. थाइमसहॉर्मोन Thymus —यहहार्मोनथाइमसग्रन्थिसेस्त्रावितहोताहै।शरीरकेरोगप्रतिरोधकतंत्रमेंइसकीमुख्यभूमिकाहोतीहै। 10. ग्रंथि Gland एक अंग है जो शरीर में विशिष्ट कार्य करने वाले पदार्थों का उत्पादन करता है और उन्हें निकाल देता है। । एक ग्रंथि एक या एक से अधिक पदार्थ बनाती है, जैसे हार्मोन, पाचक रस, पसीना, आँसू, लार या दूध। Types Of Gland ग्रंथि के प्रकार ग्रंथि दो प्रकार की होती हैं — 1. What Is Gland ग्रंथि क्या है? पैरा था यरॉइड ग्र न्थि याँ Parathyroid Glands : यह ग्रन्थि थायरॉइड ग्रन्थि की पृष्ठ सतह में धँसी दो जोड़ी या चार छोटी अण्डाकार-सी लाल रंग की ग्रथियों होती हैं । मनुष्य में इनका वजन 0. पैन्क्रियाज Pancreas : पैन्क्रियाज एक ट्यूव्यूलों एसिनर ग्रन्थि Tubulo acinar gland है जिसमें इन्होक्रीन व इस्सौक्रीन दोनों कार्य होते हैं । इसके बहि: स्रावी कार्य में एसिनर कोशिकाओं द्वारा पैन्क्रियाटिक जूस का निर्माण होता है जो पैन्क्रियाटिक रक्त द्वारा डियोडिनम में पहुंचता है जो भोजन के पाचन में काम आता है । अन्त: स्रावी कार्य के अंतर्गत कुछ विशेष कोशिकायें जिनमें आइलैण्ड आफ लैगरहैन्स Islands of Langerhans आती है, इसमें दो प्रकार के सेल पाये जाते हैं: एल्फा सेल एवं बीटा सेल तथा शेष कोशिकाओं में डी सेल, डेल्टा सेल, और ए सेल कहते हैं । इनका 25 प्रतिशत भाग एल्फा सेलों से बना होता है जिससे हारमोन ग्लूकोगान निकलता है । वीटा सेल आकार में छोटे होते हैं पर लगभग 70 प्रतिशत भाग बनाते हैं तथा इनसे इन्सुलिन का स्राव होता है । डेल्टा कोशिकाओं से सोमेटोस्टेटिन का स्राव होता है । रासायनिक संरचना में ये हारमोन पालीपेप्टाइड होते हैं । Welcome to NotesOnZoology.

Next

Essay on Endocrine Glands

glands of human body in hindi

प्रोलेक्टिन Prolactin इस्ट्रोजन व प्रोजेस्टेरान की उपस्थिति में प्रोलेक्टिन स्तनों को दुग्ध स्राव के लिए उत्तेजित करत है । गर्म के दौरान यह स्तनों की वृद्धि में मदद करता है तथा बच्चे के जन्म के पश्चात यह मैमरी ग्रन्थियों को दुग्ध स्राव के लिए उत्तेजित करता है । अन्य ट्राफिक हारमोन: 1. Before publishing your Notes on this site, please read the following pages: 1. प्रजनन से सम्बन्धित अंगों का विकास तथा उनकी सम्पूर्ण क्रियाविधि पर नियन्त्रण का कार्य किया जाता है । 6. वसा की उपापचय को बढाना Catabolism of fats 3. एण्टीडाइयूरेटिक हारमोन ADH 2.

Next

Glands in Human Body

glands of human body in hindi

Endocrine gland in hindi 19. बहिःस्रावी ग्रंथि Exocrine Gland 2. Our mission is to provide an online platform to help students to discuss anything and everything about Zoology. Duct less Glands 10. NEET Biology topics glands of the human body glands and hormones glands in the neck glands in the brain glands in the brain and their functions functions of endocrine gland endocrine and exocrine glands types of exocrine glands types of endocrine glands largest endocrine gland glands in human body small gland in human body master gland endocrine system pituitary gland hormones endocrine glands glands. अधिवृक्क ग्र न्थि याँ Adrenal Glands : स्थिति: यह प्रत्येक गुर्दे के ऊपरी भाग में स्थित होती हैं । इनकी संख्या दो होती है । रचना: यह दो तिकोने आकार की छोटी ग्रल्थयाँ होती हैं । प्रत्येक ग्रन्थि का बाहरी भाग कार्टेक्स व आन्तरिक भाग भेदना कहलाता है । कार्य: प्रत्येक अस्थि के दो भाग होते हैं: a कार्टेक्स, b मेड्यूला । a कार्टेक्स: यह ग्रन्थि का बाहरी भाग होता है । इस ग्रन्थि से काटिन स्राव निकलता है, जो पुरुषों व स्त्रियों की यौन इन्द्रियों पर प्रभाव डालता है । यह जल और रासायनिक लवणों के आवागमन पर भी नियन्त्रण रखता है । i तनाव में यह सहायता करता है । ii प्रोटीन और कार्बोहाइड़ेट के मेटाबोलिज्म में भी प्रभाव डालता है । b मेड्यूला: ये ग्रन्थि का भीतरी भाग है । i यह हृदय की धड़कनों को बनाये रखती है । ii जरूरत आने पर माँसपेशीय हृदय में अधिक रक्त प्रवाहित करता है । iii डर, भय के तनाव के समय ब्लड प्रेसर का अधिक होना भी इसका कारण है । साधारण शब्दों में इसका स्राव ग्रन्थियों को उत्तेजना व शक्ति प्रदान करता है । उत्तेजित अस्वस्थता में त्वचा के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, तथा वहव्यक्ति लडने या भागने के लिए तैयार रहता है । नेत्र की पुतलियाँ फैल जाती हैं । आखें बाहर की ओर आ जाती हैं । रक्त मस्तिष्क की ओर अधिक बढ़ जाता है, हृदय गति बढ़ जाती है । Essay 5.


Next

मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि

glands of human body in hindi

Role of Glands 6. रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाना Hperglycemic effect यह प्रोटीन को ग्लूकोज में परिवर्तित कर देता है । Glucneo genesis 2. थाइरोट्रापिन या थायरायड स्टीमुलेटिंग हारमोन TSH -यह थायरायड ग्रन्थि की वृद्धि एवं थायरायड हारमोन के स्राव में मदद करता है । 2. बच्चे के जन्म के समय गर्भाशय के क्रान्ट्रैक्सन को उत्तेजित करना । 2. थायराइडहॉर्मोन Thyroid Hormone —थायराइडग्रंथिसेस्त्रावितहॉर्मोनहै।मनुष्यमेंथकान, कार्यक्षमतामेंकमीइत्यादिथायराइडहॉर्मोनमेंअसंतुलनकेकारणहोतेहै।इसहॉर्मोनकेअसंतुलनकेकारणथायराइडकीबीमारीहोतीहै। 6. Manav Sharir Ki Sabse Badi Granthi लेकिन उस से पहले आइये हम ये जानते हैं कि ग्रंथि क्या होती है? कोशिकाओं की वृद्धि तथा टिश्यूडिफरेन्सियेशन 3.


Next

मानव शरीर की प्रमुख ग्रंथियां, मानव शरीर में विभिन्न ग्रंथियां और हार्मोन्स, Human Body Glands In Hindi, Human Body Gk In Hindi

glands of human body in hindi

अग्न्याशय Pancreas : अग्न्याशय ग्रन्थि मानव की उदर गुहा में स्थित होती है । यह लगभग 20 सेमी. बच्चों में मस्तिष्क कोशिकाओं की परिपक्वता का कार्य 4. इसपोस्ट What Is Hormone In Hindiमेंहार्मोनक्याहोताहै Harmons Kya Hai , हार्मोनकेप्रकार Types Of Hormone In Hindi औरजानकारीहै।हार्मोनजीवोंकेलिएमहत्वपूर्णतत्वहै।मनुष्यशरीरकीविभिन्नशारिरिकक्रियाओंकेलिएहार्मोनकीआवश्यकताहोतीहै।यहएकप्रकारकाकेमिकलहैजोशरीरकीकईक्रियाओंकोप्रभावितकरताहै। मनुष्यमेंशारीरिकविकासकेलिएहार्मोनसंतुलनआवश्यकहै।तोदोस्तोंहार्मोनक्याहोताहै? शरीर के उपापचय पर नियन्त्रण किया जाता है । 2. कोर्टिसोल Cortisol —यहहॉर्मोनएंड्रेनलग्रंथिमेंपायाजाताहै।जबकोर्टिसोलहॉर्मोनमेंअसंतुलनहोताहैतबमस्तिष्कतनावसबंधीसमस्याहोजातीहै।चक्करआना, थकानमहसूसहोनाकोर्टिसोलहॉर्मोनकीवजहसेहोताहै। हार्मोनकेप्रकारऔरकार्य 5. ADVERTISEMENTS: Read this article in Hindi to learn about the four main glands found in human body. अन्तःस्त्रावी ग्र न्थि याँ Endocrine Glands : हमारे शरीर में विभिन्न क्रियाएँ हर समय होती रहती हैं, जिनमें दोनों प्रकार की क्रियाएँ होती हैं- ऐच्छिक क्रियाएँ व अनैच्छिक क्रियाएँ शरीर की ऐच्छिक क्रियाओं पर तन्त्रिका तन्त्र का नियन्त्रण होता है । ADVERTISEMENTS: ये क्रियाएँ बहुत तीव्र गति से होती हैं । इसके अतिरिक्त अनैच्छिक क्रियाओं पर नियन्त्रण विशेष रासायनिक पदार्थों द्वारा होता है, जिसे हॉर्मोन्स Hormones कहते हैं । ये मन्द गति से होने वाली क्रियाएँ हैं । इनमें कुछ रासायनिक पदार्थ रक्त में होकर वृद्धि जनन उत्सर्जन पाचन आदि क्रियाओं पर नियन्त्रण करते हैं । शरीर के भीतर कुछ ग्रथियों ऐसी हैं, जिनका रस नलिका द्वारा उनसे निकलकर रक्त में मिल जाता है, या किसी अंग में पहुँचकर अपना कार्य करता है । स्वेद ग्रन्थियाँ, लार ग्रन्थियाँ, आमाशय अस्थियों, अग्न्याशय ग्रन्थियाँ और यकृत आदि ऐसी ग्रन्थियाँ हैं, जिनका स्राव या तो सीधे अंग के भीतर ही निकलता है । जैसे-मुँह में लार, आमाशय में जठर रस या इनका स्राव किसी विशेष नलिका या प्रणाली द्वारा किसी विशेष अंग में पहुँचता है । जैसे- पित्त तथा अग्न्याशायिक रस विशेष नलिकाओं द्वारा पक्वाशय में पहुँचता है । अत: स्राव का कार्य केवल उत्तेजना प्रदान करना ही नहीं है, बल्कि वे शरीर की क्रियाओं को नियन्त्रित भी करते हैं । शरीर में रका एक महान संयोजक होता है । इसी के माध्यम से शरीर के विभिन्न अंगों से सन्देश का आदान प्रदान होता है । रक्त में एक प्रकार का रासायनिक पदार्थ होता है, जो संदेशों का आदान-प्रदान करता है । इस स्राव को हॉर्मोन कहते हैं । यह रासायनिक पदार्थ अन्त: स्राव Endocrine होता है । ADVERTISEMENTS: इन ग्रथियों का प्राय: सम्बन्धित अंगों से सम्पर्क कटा होता है, इसलिए इन्हे नलिका वाहिनी Ductless ग्रथियों कहते हैं । अत: इनके द्वारा स्रावित पदार्थ सीधे रक्त में युक्त होकर सारे शरीर में बहता है । इन्हीं सावी पदार्थों को हॉर्मोन्स कहते हैं । थायरॉइड, पीयूष, थाइमस, एड्रीनल आदि ग्रन्थियाँ इनके उदाहरण हैं । मानव शरीर में पायी जाने वाली अन्त स्त्रावी ग्र न्थि याँ : मानव शरीर में निम्नलिखित अन्त सावी ग्रन्धियाँ Endocrine Glands पायी जाती हैं: 1 थाइरॉइड ग्रन्थियाँ Thyroid Glands , 2 पैराथाइरॉइड ग्रन्थियाँ Parathyroid Glands , 3 अधिवृक्क या एड्रीनल ग्रन्थियाँ Adrenal Glands , 4 अग्न्याशय ग्रन्थि Pancreas , ADVERTISEMENTS: उपर्यक्त इन सभी ग्रथियों से भिन्न-भिन्न प्रकार के हॉर्मोन्स निकलते हैं, जो शरीर के भागों पर भिन्न-भिन्न रूपों से प्रभाव डालते हैं । इनका जीवन से सीधा सम्बन्ध होता है । हॉर्मोन्स ऐसे रासायनिक संदेशवाहक होते हैं, जो शरीर के एक भाग से सीधे रक्त में स्रावित होते हैं, तथा सारे शरीर में वितरित कर दिये जाते हैं । इनकी सूक्ष्म मात्रा ही विशेष अंगों की कार्यिकी को वातावरणीय दशाओं की आवश्यकतानुसार प्रभावित करती है । हॉर्मोन्स प्राय: भोजन में नहीं होते हैं । ये शरीर में ही अन्त: स्रावी ग्रथियों द्वारा बनते हैं, रासायनिक स्तर पर ये प्राय: प्रोटीन से बनते हैं । प्राय: ये जल में घुलनशील होते हैं । इनका स्राव बहुत ही सूक्ष्म मात्रा में होता है, क्योंकि ये बहुत ही सक्रिय पदार्थ होते हैं । ADVERTISEMENTS: इनका शरीर में संचय नहीं होता है, ये यकृत तथा वृक्क द्वारा रका से जल्दी जल्दी हटाकर बाहर कर दिये जाते हैं । प्राय: मूत्र के साथ इनका उत्सर्जन होता रहता है । कुछ हॉर्मोन्स का शरीर की सारी कोशिकाओं पर लेकिन अधिकांश का शरीर की कुछ निश्चित कोशिकाओं पर ही सुनिश्चित प्रभाव होता है । इनके कार्य निम्नलिखित हैं : 1.

Next

4 Main Glands found in Human Body

glands of human body in hindi

प्रोजेस्टेरोन Progesterone —यहभीमहिलाओंमेंमुख्यहार्मोनहै।इसकामुख्यकार्यमहिलाओंमेंगर्भधारणकरनाहै।मासिकधर्मकेलिएप्रोजेस्टेरोनहॉर्मोनबेहदमहत्वपूर्णहोताहै। 3. फालिकिल स्टिमुलेटिंग हारमोन FSH । यह औरतों में ओवेरियन फालिकिल के परिपक्व होने व वृद्धि में मदद करता है । 2. Exocrine gland vs Endocrine glands: 2. एड्रीनल Adrenal Gland : एड्रीनल ग्रन्थियां दोनों गुर्दो के ऊपरी सिरे पर टोपी की तरह स्थित होती हैं, इन्हें सुप्रारीनल ग्रन्यियां भी कहते हैं । प्रत्येक ग्रन्थि दो भागों में बनी होती हैं बाहरी भाग कार्टेक्स व अन्दर वाला भाग मेडूला । प्रत्येक भाग अलग-अलग अन्त: स्रावी ग्रन्थि की तरह कार्य करता है । एड्रीनल कार्टेक्स : इसमें कोशिकाओं की तीन पर्ते होती हैं जिनके अनुसार इसे तीन भागों में बांटा जा सकता है । जोना ग्लोमेरूलोसा, कैसीकुलेटा, और जोना रेटीकुलरिस चित्र 3. इस लेख मे हमने मानव पाचन तंत्र के प्रमुख अंग की जानकारी चित्र सहित Human Digestive System in Hindi दिया है। साथ ही पाचन तंत्र की संरचना और विभिन्न अंगों, भागों के कार्य के विषय मे बताया है। इसमे हमने मानव पाचन तंत्र का चित्र भी दिया है जिससे स्कूल और कॉलेज के बच्चे अपने प्रोजेक्ट, नोट और परीक्षा के लिए मदद कर सकते हैं। मानव पाचन तंत्र का परिचय Introduction to Human Digestive System in Hindi आप जब खाते हैं वह मानव शरीर के माध्यम से एक अविश्वसनीय तरीके से घूमता है, पाचन digestion होता है और शरीर से निकलता है- ऊपर मानव मुंह mouth से नीचे मानव गुदा anus तक का चित्र आप देख सकते हैं।यह सभी पाचन तंत्र के द्वारा पूर्ण होता है। जिस तरह से मानव भोजन के लाभकारी हिस्से अवशोषित absorbed होते हैं, उससे आपको ऊर्जा और पोषक तत्व मिलते हैं। इस लेख मे पाचन तंत्र digestive system के कार्य करने की प्रक्रिया का चरण-दर-चरण जानकारी हमने दिया है। कौन से अंग मानव पाचन तंत्र का निर्माण करते है? Which organs make up the digestive system of human? इन्सुलिन Insulin —यहअग्नाशयग्रंथिसेनिकलताहै।रक्तमेंशर्कराकीमात्राको 7. शरीर की समुचित वृद्धि तथा बाह्य वातावरण बनाया जाता है । Essay 2.


Next

List of glands of the human body

glands of human body in hindi

ल्यूटेनाइजिंग हारमोन lutenizing Hormone - यह फालिकिल में पूर्ण परिपक्वता, ओवूल्यूसन Ovulution , कार्पस ल्यूटियम का निर्माण तथा औरतों में इस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्टेरान के स्राव को बढ़ाता है । पुरूषों में यह लेडिग कोशिकाओं leydigcells की वृद्धि व टेस्टोस्टेरान के स्राव को बढ़ाता है । 3. Types of Glands 7. हाइपोथेलमस द्वारा: हाइपोथेलमस से हारमोन रिलीजिंग फैक्टर निकलते हैं जैसे ग्रोथ रिलीजिंग, कार्टिकोट्रापिन रिलीजिंग हारमोन, थायरोट्रापिन रिलीजिंग हारमोन, ल्यूटिनाइजिंग रिलीजिंग हारमोन, फालिकिल स्टीमुलेटिंग रिलीजिंग हारमोन । ये सारे रिलीजिंग संबंधित हारमोनों के स्राव को बढ़ाते हैं । इसके अतिरिक्त प्रोलेक्टिव इनहिविटरी हारमोन भी हाइपोथेलमस से निकलता है गर्भावस्था व बच्चे के जन्म के बाद, अतिरिक्त प्रोलेक्टिन स्राव को कम करता है । 2. Functions of Glands 5. सेरोटोनिन Serotonin —यहहॉर्मोनमनुष्यकेस्वभावकोनियंत्रितकरताहै।इसकीकमीयावृद्धिहोनेपरचिड़चिड़ापनऔरअनिद्राबढ़तीहै। 8. Heart- Disclaimer: The information given in this video is for educational and informational purpose only and does not have any intention to mislead or violate Google and YouTube community policy or guidelines. थायरायड ग्रन्थि Thyroid Gland : यह गर्दन में स्वर-यन्त्र के ठीक नीचे स्थित होती है । इसके दो लोब lobes होते हैं जो मध्य में इस्थमस से जुड़े होते है चित्र 3.


Next