Short story on friendship in hindi. A Short Story on Friendship in Hindi 2022-12-16

Short story on friendship in hindi Rating: 9,2/10 245 reviews

मैंने अपने जीवन में बहुत से दोस्त हुए हैं, लेकिन एक ऐसा दोस्त है जिससे मैंने अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा मिलाप हुआ है। उसका नाम राम है और वह मेरे बचपन से ही मेरा दोस्त है।

हम दोनों ही एक ही जगह से हैं और हमेशा एक साथ ही रहा है। हम दोनों ही स्कूल जाते थे और हमेशा एक साथ खेलते और समय बिताते थे। हम दोनों को समझदारी और ईमानदारी जैसी गुणों से भरपूर होना पसंद था और हम दोनों को अपने दोस्त में यह सबसे ज्यादा पसंद था।

समय बीतता गया और हम अपने जीवन के अलग-अलग रास्तों पर चलने लगे, लेकिन हमारा दोस्ती कभी नहीं बदला

दोस्ती या मित्रता पर निबंध Essay in Friendship in Hindi

short story on friendship in hindi

हैसियत में अंतर होने के बावजूद दोनों पक्के दोस्त थे. हमे उम्मीद है की यह Hindi Short Story About Friendship पसंद आई होगी. वह भूल गया होगा. श्याम को भी सैनिक बंदी बनाकर राजा के समक्ष ले गये. आयुष आँखों में आँसू लिए पापा के सरहाने बैठ गया। सलीम : वह सो रहे हैं अभी अभी डाक्टर ने उनहें नीन्द का इंजेक्शन दिया है तु फिक्र ना कर सब ठीक है। आप पढ़ रहें हैं हिंदी कहानी Story on Friendship in Hindi हैप्पी फ्रेंडशिप डे बहुत शुक्रिया यार तुम लोगों का!!! जिस प्रकार खजाने को ढूंढना एक कठिन काम होता है, उसी प्रकार एक सच्चे मित्र को ढूंढना भी बेहद मुश्किल कार्य होता है। हालांकि सच्ची मित्रता तो खून का रिश्ता नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी उससे भी बढ़कर साबित होता है। जीवन में एक अच्छे मित्र का होना जब सच्ची मित्रता की बात की जाए तो भला सच्ची मित्रता कभी भी समय की मोहताज नहीं होती है। क्योंकि दो मित्रों के जीवन के बाद भी उनकी निश्चल और कपट रहित दोस्ती को कोई नहीं भुलाता है। सच्ची मित्रता में वह ताकत होती है, जिससे एक समर्थ व्यक्ति भी घुटने टेक दे। क्योंकि गरीब ब्राह्मण सुदामा ने भी अपने सखा भगवान श्री कृष्ण को अपने आगे झुकने पर मजबूर कर दिया था। किसी को अपना मित्र समझने से पहले उसकी दोस्ती का परीक्षण जरूर कर लेना चाहिए। अक्सर लोग दोस्ती की सही परिभाषा को नहीं समझ पाते हैं। वे ऐसे लोगों को भी अपना मित्र कहते हैं, जो कुछ समय तक उनके साथ रहता हो और बातचीत करता हो। दो सच्चे मित्र हमेशा एक दूसरे के लिए निस्वार्थ भाव से समर्पित रहते हैं। समय बीतने के बाद भी धन दौलत, अभिमान, कामकाज, मित्रता का महत्व क्या है? अब मैं वापस आ चुका हूँ. रहने दे बस तेरे चक्कर में हमे पिटना नही है तू जा। आयुष : हाँ रे अम्बानी की बिसरी औलाद, पता है हमें रोज सुबह शाम नोट की बारिश होती होती है तेरे घर पे अब चल चुपचाप। राज : देख आयुष मैं फिर कह रहा हूँ कोइ गड़बड़ ना हो जाए। आयुष : अरे कुछ नी होगा, तू वो सामने दावत देख रहा है हम सब जाएंगे और बिरयानी साफ करके अपने रस्ते बस किसी को कुछ पता नी चलेगा कि कौन है किसी ने पूछा तो कह देंगे हम लड़के वाले हैं सलीम : अबे ये प्रोग्राम ही बनाते रहोगे या चलोगे भी मेरे पेट में तो चूहे कूदने लगे हैं बिरयानी के ख्याल से ही….

Next

Short Moral Stories About Friendship in Hindi

short story on friendship in hindi

यदि वह वापस न आये, तो उसके स्थान पर मृत्युदंड दे दिया जाये. तब उसके घर के अंदर से आवाज आई कि वो अब सोने जा रहा है और तुम कल आना। तब पुत्र ने कहा कि नहीं मुझे बहुत ही जरूरी काम है? समीर : कहाँ है यार तू?? रमन ने अपना पारिवारिक व्यवसाय संभाल लिया और राघव ने एक छोटी सी नौकरी तलाश ली. लेकिन मोहन को पेड़ पर चढ़ना नहीं आता था. पहले तो मेने उसे देखा था. मैं ख़ुश हूँ कि तुम्हें ये अहसास हो गया कि दोस्ती में पैसा मायने नहीं रखता, बल्कि एक-दूसरे के प्रति प्रेम और एक-दूसरे की परवाह मायने रखती है. ताकि अंतिम बार मैं अपने परिवार से मिल सकूं. क्योकि वह अब दूसरे शहर में चला गया था.

Next

Friendship story in hindi

short story on friendship in hindi

तुम अपने दोस्त को सही-सलामत नहीं ला पाए. अपने आदेश की अवहेलना राजा को कतई गंवारा नहीं थी. However, the following stories are by some of the finest masters of the short story form, and all of them touch upon friendship. मैं श्याम का मित्र हूँ. Meanwhile, Arthur, too, is capable of deceit, phoning his friend back and pretending that his wife has come home after all.


Next

Hindi story on friendship

short story on friendship in hindi

हम दोनों अब बड़े हो गए थे. रमन धनी परिवार का था और राघव गरीब. इसे हमेशा सहेजकर रखे. एक दिन रमन को पता चला कि राघव बीमार है. डाक्टर के चेकअप करने के बाद सलीम ने डाक्टर से दवाई का पर्चा लेते हुए पूछा था। डाक्टर : अब खतरे की कोई बात नही है मैंनें इंजेक्शन दे दिया है बस इनका ख्याल रखें और अकेले बिलकुल ना छोड़ें ऐसे पेशेंट का अकेले में बी पी ज्यादा हाई हो जाता है । सादिम : ठीक है डाक्टर साहब बहुत शुक्रिया आऐं मैं आपको बाहर तक छोड़ दूं। तभी आयुष आता है सलीम भाई कैसे हैं पापा?? सब एक साथ बोले थे। हिप हिप हुर्रे हिप हिप हुर्रे हिप हिप हुर्रे आयुष : यह लो शाम की फिल्म की टिक्ट हम सबकी। और एक और चीज़ भी है। राज : क्या है??? तब दूसरे मित्र ने कहा कि… हां , तब इस मित्र ने बोला कि तुम कुछ बोले क्यों नहीं? लेकिन वह कुछ बोला नहीं. .


Next

4 Best Short Friendship Story In Hindi With Moral

short story on friendship in hindi

सभी नग्मे साज़ में गाये नहीं जाते , सभी लोग महफ़िल में बुलाये नहीं जाते , कुछ पास रह कर भी याद नहीं आते , कुछ दूर रह कर भी भूलाये नहीं जाते! जंग छिड़ गई और उन्हें जंग में भेज दिया गया. कान में फुसफुसाने के बाद भालू चला गया. A friend in need and all that … O. कुछ ही दिन बीते ही थे कि रमन बीमार पड़ गया है. मुझे कुछ पता नहीं था. अब तू हमारा शुक्रिया करेगा!!! आयुष : वही लड़का जिसकी शादी का यह खाना हो रहा है। आदमीं : अच्छा तो जिसकी शादी का यह खाना है उस लड़के की तरफ से हो तुम??? ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे … को सुनकर उसका चेहरा हतप्रभ हो गया, आंखें गीली हो गईं, वह अनमना-सा हो गया। पत्नी ने देखा-अरे! दोनों दोस्त डर गए. मैं घोड़े से गिरने के कारण चोटिल हो गया था.


Next

The Best Short Stories about Friendship

short story on friendship in hindi

मेरा दंड तुम कैसे भोग सकते हो? A young woman named Suzanne wants her wealthy cousin Bertram to buy her an expensive birthday present. जो भी उसके आदेश की अवहेलना करता, दंड का पात्र बनता. उसने अपनी जेब से कुछ पैसे निकाले और उसे राघव के हाथ में थमाकर वापस चला गया. अपने अंतिम समय में कन्हैया ने श्याम का स्मरण किया और आँखें बंद कर ली. उसे बात करना जरुरी था क्योकि अगर में उसे जानता हु.

Next

"बचपन का मित्र" A Very Short story About Friendship in Hindi

short story on friendship in hindi

तीव्र गति से घोड़ा दौड़ाते हुए वह राजमहल की ओर चला आ रहा था कि एक स्थान पर वह घोड़े से गिर पड़ा और चोटिल हो गया. जब राघव को रमन के बारे में मालूम चला, तो वह अपना काम छोड़ भागा-भागा रमन के पास गया और तब तक उसके साथ रहा, जब तक वह ठीक नहीं हो गया. समीर आयुष के पीछे भागा तो रस्ते में पड़े एक पत्थर से ज़ोर का टकराया था हाहाहा…… मिल गयी सज़ा तुझे तो पहले ही आयूष उसे देख कर हसते हुए बोला। छोड़ूंगा नी फिर भी तुझे अब बच तू!!!! True Friendship Story In Hindi 4 : दोस्ती और पैसा एक गाँव में रमन और राघव नाम के दो दोस्त रहा करते थे. Mahesh Parimal for sharing this inspirational Hindi story on friendship with AKC readers. जंग के दौरान एक दोस्त बुरी तरह घायल हो गया. And finally, if any of these friendship stories inspires you to write one of your own, consider submitting it to our weekly contest! उनका अधिकांश समय एक-दूसरे के साथ ही गुजरता.

Next

सबसे सच्चा रिश्ता "दोस्ती"

short story on friendship in hindi

सोहन को भय था कि कहीं किसी जंगली जानवर से उनका सामना न हो जाए. उस वक़्त से वह मेरा बहुत अच्छा दोस्त था. हम दोनों साथ मिलकर हर मुश्किल का सामना कर लेंगे. समीर उठ कर अपने कपड़े झाड़ते हुए उसकी तरफ भागा था। अरे समीर किधर जा रहा है इधर चलना है हमें!!! सब इक्टठे बैठे बात कर रहे हैं कि सलीम का फोन बजता है। मोबाइल की सक्रीन पर आयुष का घर वाला नम्बर देख कर वह हैरान होता है! लेकिन वह कुछ बोला नहीं. What is the Difference Between a Good and a Bad Friend in Hindi? राघव का यह व्यवहार रमन को उसकी गलती का अहसास करा गया. किन लफ़्ज़ों में इतनी कड़वी कसैली बात लिखूं , मैं सच लिखूं के अपने हालत लिखूं , कैसे लिखूं मैं चांदनी रातें , जब गरम हो रेत तो कैसे मैं बरसात लिखूं. इस स्थिति में कन्हैया को मृत्युदंड के लिए तैयार किया जाने लगा.

Next